khaiye aur vajan ghataiye

खाइये और वजन घटाए यह है शीर्षक रुजुता दिवेकर की बहुचर्चित किताब का जिसको पड़ने के बाद आप जान पाएंगे कैसे करीना कपूर ने जीरो साइज फिगर पाया।  शीर्षक सुनकर कुछ आश्चर्य तो हुआ होगा की खाने और वजन घटाने का आपस में सम्बद्ध कैसे हो सकता है ।

पर वही तो कमाल की बात है इस किताब की।  रुजुता ने अनुसार कोई भी पौष्टिक खाना सही तरीके से और सही वक़्त पर खाने से वजन कभी नहीं बढ़ता, अपितु थोड़ी शारीरिक कसरत करने से घटने की और अग्रसर हो जाता है।

किताब की कुछ महत्वपूर्ण बातें मैं संछिप्ता में आपको बताती हूँ जिससे आपको समझ में आ जायेगा की यह किताब आपके लिए लाभकारी है या नहीं।  चलिये तो फिर शुरू करते है.-

१  पोषक तत्वों से युक्त कोई भी भोजन खराब या चटपटा नहीं होता है और इसमें घी, मक्खन, तेल, पनीर, कैलोरी से भरपूर फल आदि शामिल होते हैं। आपको बस इसे सही समय और सही मात्रा में खाना चाहिए।

२ मीठा खाने वालो के लिए अच्छी खबर है। वे अपनी मिठाइयाँ खा सकते हैं लेकिन भोजन के रूप में या फिर सुबह उठने के साथ।  लेकिन मीठे को खाने के साथ कभी ना ले। सप्ताह में केवल एक बार। गहरी तली-भुनी चीजों के लिए भी यही बात है।

३ अपने फल मत पीना, उन्हें खाओ।

४ अपने भोजन को मन की शांत स्थिति में खाए। अलाथि पलाथि  की स्थिति में बैठ कर अपने सभी पांच इंद्रियों के साथ अपने भोजन को ग्रहण करे। खाना अच्छे से पच जाएगा।

५ आहार से वंचित का मतलब खुद को भूखा रखना नहीं है। कठोर आहार योजनाओं का आँख बंद करके पालन न करें जो केवल आपके शरीर को दीर्घकालिन में नुकसान पहुंचाएंगे। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए

फैट, कार्ब्स और प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

६  जागने के 30 मिनट के भीतर अपना पहला भोजन खाएं और सूर्यास्त के 2 बजे के भीतर अपना रात्रिभोज समाप्त करें।

७ सुबह खाली पेट या पहली चीज के रूप में कॉफी या चाय न लें।

८ अपने शरीर को बताएं कि आप पार्टी में या किसी रेस्तरां में डट कर भोजन करने वाले है आपका शरीर हमले के लिए तैयार हो जाएगा।

९ एक शौक पालें, अपने जुनून का पीछा करें, एक पूरा जीवन जिएं और पौष्टिक आहार लें।

१०  सबसे महत्वपूर्ण है, अपने शरीर के वसा वजन को जलाने के लिए हर दो घंटे में छोटे भोजन खाएं, न कि शरीर के दुबले वजन जो हड्डियों और मांसपेशियों का वजन है।

अंतिम लेकिन कम से कम, व्यायाम या कसरत के बाद प्रोटीन युक्त भोजन लें। प्रोटीन माँसपेशियों में नयी ऊर्जा भर देता है। जिसके अभाव में आपको अगले दिन व्यायाम करने का मन नहीं करेगा।

मेरा यह सुझाव है कि आप किसी भी वजन घटाने वाले आहार परहेज योजना शुरु करने से  पहले यह किताब खाइये और वजन घटाये एक बार जरूर पढ़े।

5.00 avg. rating (91% score) - 1 vote

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: